Har Ghar Tiranga Certificate 2024: अब हर इंडीयन को मिलेगा सर्टिफिकेट, ऐसे करे आवेदन 

Har Ghar Tiranga Certificate 2024: 15 अगस्त के मौके पर सरकार की तरफ से देशवासियों को एक बड़ा तोहफा दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 15 अगस्त के मौके पर देशवासियों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा जो उनके अद्भुत जोश, एकता और अखंडता की भावना को और मजबूत करेगा। ये अभियान है हर घर तिरंगा अभियान। सर्टिफिकेट को लेने जाने की जरूरत नहीं है। इसे घर पर रहकर ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है। आईए जानते हैं कैसे?

क्या है हर घर तिरंगा अभियान?

आज से 2 साल पहले भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष पर हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया गया। 75वा स्वतंत्रता दिवस आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया गया था। अभियान के तहत प्रत्येक व्यक्ति को अपने घर पर तिरंगा झंडा फहराने के लिए प्रोत्साहित करना शुरू किया गया था। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है कि देश के साथ भारतीय नागरिकों का प्रेम बढ़े और उनमें राष्ट्रीय एकता के प्रति सम्मान पैदा हो ये अभियान राष्ट्र निर्माण में हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। 

भारतीय नागरिकों के लिए शुरू हुआ हर घर तिरंगा अभियान

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की तरफ से बीते शनिवार को लोगों से ये अपील की गई है कि वो हर घर तिरंगा अभियान में बढ़चढ़कर भाग ले। ये एक राष्ट्रीय आंदोलन बन चुका है जो इस बात का प्रतीक है कि भारत में कितनी बुनियादी एकता है। 

15 अगस्त के मौके पर तस्वीर करें अपलोड

हर घर तिरंगा अभियान के तहत देश का हर नागरिक 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस की मौके पर तिरंगे के साथ अपनी तस्वीर ले और हर घर तिरंगा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सर्टिफिकेट पिक्चर को अपलोड करें। जब पिक्चर अपलोड हो जाएगी तो वो सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकता है। सर्टिफिकेट लेने के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ेगा। सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। 

इस दिन से शुरू हो रहा है अभियान

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की तरफ से भी लोगों से हर घर तिरंगा अभियान में भाग लेने की अपील की गई है। ये अभियान 9 अगस्त से 15 अगस्त तक चलाया जाएगा। जो #HarGharTiranga के नाम से ट्रेंड कर सकता है। अमित शाह के अनुसार राष्ट्रीय ध्वज प्रतीक है निष्ठा, शांति और त्याग का। राष्ट्रीय ध्वज के माध्यम से आजादी के नायकों को याद किया जाता है और राष्ट्र प्रथम का संकल्प लिया जाता है, जिससे राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा मिलता है। बीते दो वर्षों से ये अभियान चलाया जा रहा है और इस समय ये जन-जन का अभियान बन चुका है। 

उत्तर प्रदेश में 13 अगस्त से 15 अगस्त तक फहराया जाएगा हर घर में तिरंगा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से बीते शनिवार को सरकारी आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक की गई जिसमें मुख्यमंत्री की तरफ से हर घर तिरंगा कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा भी की गई। उनकी तरफ से दी जाने वाली जानकारी के अनुसार राज्य में 13 अगस्त से 15 अगस्त तक ये अभियान चलाया जाएगा  मुख्यमंत्री की तरफ से काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव की जानकारी भी दी गई। उनके अनुसार ऐतिहासिक घटनाओं में काकोरी ट्रेन एक्शन बहुत ही महत्वपूर्ण घटना के रूप में जानी जाती है। पूरे राज्य में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से काकोरी ट्रेन एक्शन के शताब्दी महोत्सव को धूमधाम से मनाया जाएगा। 

कैसे करें सेल्फी अपलोड? 

  • हर घर तिरंगा अभियान के तहत सेल्फी अपलोड करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल पोर्टल को खोलना होगा। 
  • पोर्टल पर दिये गए ‘Upload Selfie With Flag’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • अब अपना नाम Enter करें, और ब्लाउज फाइल में जाकर फोटो अपलोड करें। 
  • और आखिर में सबमिट पर क्लिक करें। 
  • इस तरह से स्टेप बाय स्टेप आप अपनी पिक्चर अपलोड कर सकते हैं। 

Har Ghar Tiranga Certificate 2024 को कैसे करें Apply और Download

  • जब आप अपनी सेल्फी अपलोड कर देंगे तो Proceed के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपके सामने एक छोटा सा रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा जिसे आपको पूरा भर कर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपके सामने एक शपथ पत्र खुलेगा जिसे आपको ध्यान पूर्वक पढ़ना है और लास्ट में सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपके सामने Har Ghar Tiranga Certificate 2024 ओपन हो जाएगा जिसे आप चेक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इस तरह से आप हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। 

Shailja is a writer, blogger & a content curator by profession. In addition, Shailja also worked as a translator. She thinks that writing is a way to express your thoughts; it is the best way to convey your thoughts to lots of people at one time. Along with all these she is also pursuing the full-time job of motherhood.

1 thought on “Har Ghar Tiranga Certificate 2024: अब हर इंडीयन को मिलेगा सर्टिफिकेट, ऐसे करे आवेदन ”

  1. Yes,writing helps keep your points to thepub Your thoughts will motivate others, it will help them to keep them their thoughts

    Reply

Leave a Comment