Ladli Behna Yojana Raksha Bandhan Gift: ऐसे चेक करें लाडली बहन योजना की 15वीं किस्त आपके अकाउंट में आई है या नहीं! मिल रहा है 250 रुपए का शगुन

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए सरकार की तरफ से लाडली बहन योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के माध्यम से राज्य में रहने वाली गरीब महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार लाकर उन्हें स्वावलंबी बनाना। अभी तक 14 किस्तें अकाउंट में ट्रांसफर की जा चुकी हैं। अब बारी है 15वी किस्त की जिसे लेकर एक बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। 15वी किस्त के रूप में महिलाओं के अकाउंट में ₹1500 की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी। सरकार की तरफ से ये राज्य की बहनों के लिए एक अनमोल तोहफा होगा।

क्या है लाडली बहन योजना रक्षाबंधन शगुन स्कीम?

लाडली बहन योजना मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तरफ से शुरू की गई थी। इसे आगे बढ़ाने के लिए मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव भी जोरों शोरों से जुटे हैं। योजना के माध्यम से सभी लाभार्थी लाडली बहनों के अकाउंट में हर महीने 1250 रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं  जब ये योजना शुरू की गई थी तो लाभ राशि ₹1000 थी, जिसे बढ़ाकर 1250 रुपए कर दी गई है। हाल ही में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री की तरफ से X पर एक पोस्ट शेयर किया गया था कि लाडली बहनों को रक्षाबंधन के शगुन के तौर पर 250 रुपए की धनराशि अतिरिक्त दी जाएगी। इसके बाद अब 15वीं किस्त के रूप में लाडली बहनों के अकाउंट में 1250 रुपए की जगह 1500 रुपये आएंगे।

सरकार ने दिया अनमोल तोहफा

मध्य प्रदेश की वर्तमान सरकार की तरफ से 250 रुपए का शगुन मध्य प्रदेश की हर उस महिला के अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा जिन्होंने लाडली बहन योजना के तहत आवेदन किया है ताकि मध्य प्रदेश की महिलाएं रक्षाबंधन के त्यौहार को अच्छी तरह से मना सकें। इस प्रकार से सरकार बहनों को राखी का तोहफा प्रदान कर रही है। इस महीने में जन्माष्टमी का त्यौहार भी है। बहनों को इस धनराशि से आर्थिक सहायता मिलेगी। रक्षाबंधन का त्योहार मध्यप्रदेश की महिलाओं के घरों में खुशहाली लेकर आया है क्योंकि समय से पहले सरकार की तरफ से तोहफा दे दिया जा चुका है।

क्या ₹1500 की धनराशि हर महीने आएगी?

लाडली बहन योजना से संबंधित लोगों के मन में बहुत से सवाल उमड़ रहे हैं। सबसे पहला सवाल है कि क्या अब लाडली बहन योजना के तहत हर महीने ₹1500 के धनराशि ट्रांसफर की जाएगी? तो इसका जवाब है नहीं! केवल अगस्त के महीने में ₹1500 आएंगे उसके बाद से ₹1250 की धनराशि ही ट्रांसफर की जाएगी। राशि को बढ़ाने के संबंध में अभी तक कोई भी आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है, इसलिए ये उम्मीद लगाना की लाडली बहन योजना की लाभ राशि बढ़ा दी जा चुकी है, गलत है। हालांकि जब इस योजना को शिवराज सिंह चौहान ने शुरू किया था उनकी तरफ से ये घोषणा की गई थी कि धीरे-धीरे लाभ राशि बढ़ाकर ₹3000 कर दी जाएगी।

कैसे चेक करें भुगतान की स्थिति

भुगतान की स्थिति देखने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं। आप आसानी से घर बैठे ये चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में लाडली बहन योजना की किस्त का ट्रांसफर किया गया है या नहीं। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप ये जानकारी चेक कर सकते हैं. ..

लाडली बहन योजना की भुगतान की स्थिति चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

अब आपको आवेदन एवं भुगतान की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा, ये विकल्प आपको होम पेज पर मिल जाएगा।

जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको अपना आवेदन क्रमांक या समग्र क्रमांक नंबर दर्ज करना होगा।

अब अगले स्टेप में आपको कैप्चा कोड दर्ज करके ओटीपी भेजें कि विकल्प पर क्लिक करना है।

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आप दिए गए बॉक्स में इंटर करके Search/खोजें ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

अब आपके सामने आपकी भुगतान की स्थिति का स्क्रीन प्रदर्शित होगा, जहां पर आप ये चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में संबंधित किस्त की धनराशि ट्रांसफर की गई है या नहीं।

इस तरह से ऊपर दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप ये पता लगा सकते हैं कि आपके अकाउंट में 15वीं किस्त के तहत ₹1500 ट्रांसफर किए गए हैं या नहीं।

मेरा नाम विशाल शर्मा हैं, मै पटना बिहार से हूँ मैंने B.Tech Computer Science (CSE) की डिग्री प्राप्त की हैं | कंटेंट राइटिंग के फिल्ड में 4 साल से कार्य कर रहे हैं | इस वेबसाइट के अलावें भी मैंने कई अन्य न्यूज़ साईट पर भी कंटेंट राइटिंग में योगदान दिया हैं |

Leave a Comment