Maiya Samman Yojana Online Apply Kaise kare, सरकार देगी हर महीने 1000 रूपये

Maiya Samman Yojana: झारखंड सरकार की तरफ से राज्य की गरीब महिलाओं के लिए Maiya Samman Yojana की शुरुआत की गई है। ये योजना 3 अगस्त से शुरू हो चुकी है। इस योजना के तहत हर महीने गरीब महिलाओं को सरकार की तरफ से ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी यानि सालाना गरीब महिलाओं को ₹12000 का सीधे तौर पर लाभ होगा। गरीब महिलाएं इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन फॉर्म भर सकती है। योजना के तहत फॉर्म भरने की आयु सीमा है 21 वर्ष से 50 वर्ष। योजना मे आवेदन की अंतिम तिथि 15 अगस्त 2024 है, इसलिए लास्ट डेट से पहले योजना में आवेदन कर लेना चाहिए। चलिए जानते हैं इस योजना की पूरी डिटेल्स

क्या है Maiya Samman Yojana? 

झारखंड की राज्य सरकार की तरफ से राज्य की गरीब महिलाओं के लिए एक विशेष पहल की गई है।  गरीब परिवार की महिलाएं अपनी दैनिक जरूरतों को पूरी करने के लिए कई तरह के संघर्ष करती थी। महिलाओं की परेशानियों को खत्म करने के लिए राज्य सरकार की तरफ से Maiya Samman Yojana की शुरुआत की गई। ये योजना काफी लोकप्रिय योजनाओं में से एक हो सकती है क्योंकि इस योजना का लक्ष्य है महिलाओं का सर्वांगीण विकास करना। हर महीने महिलाओं को योजना के तहत ₹1000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। सालाना महिलाओं को ₹12000 का लाभ मिलेगा जिससे महिलाएं अपने खर्चों को खुद ही पूरा कर सकती है और छोटे-मोटे उद्योग की शुरुआत करके अपने पैरों पर खड़ी हो सकती है। 

Maiya Samman Yojana का उद्देश्य

झारखंड राज्य सरकार की तरफ से शुरू की गई मईया समान योजना का मुख्य उद्देश्य है महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम और संबल बनाना। इतना नहीं इस योजना के जरिए महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा मिल सकती है। इस योजना का उद्देश्य है महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके और उनका आर्थिक जीवन स्तर ऊपर उठ सके। उन्हें किसी तरह का आर्थिक संकट ना हो और महिलाएं अपनी छोटी-मोटी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किसी और पर निर्भर ना हो। 

Maiya Samman Yojana के लिए जारी हुआ आधिकारिक पोर्टल

Maiya Samman Yojana के लिए सरकार की तरफ से एक अलग से आधिकारिक पोर्टल भी लॉन्च कर दिया गया है।  महिलाओं को पोर्टल पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा और फॉर्म में मांगे गए विभिन्न दस्तावेजों के साथ फॉर्म को भरकर नजदीकी ग्राम पंचायत कार्यालय या आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर जमा करना होगा। हर गांव के आंगनबाड़ी केंद्र को ये जिम्मेदारी सौंपी गई कि वो ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को इस योजना का लाभ दिलाने में हेल्प कर सके। 

झारखंड की लाखों महिलाओं को होगा फायदा

मईया सम्मान योजना के तहत आवेदन फॉर्म भर के महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। झारखंड की 40 से 45 लाख गरीब महिलाओं को इस योजना का सीधे तौर पर लाभ मिलने वाला है। अगर आप भी झारखंड राज्य की निवासी महिला है तो आपको इस योजना की डिटेल्स आधिकारिक पोर्टल पर जाकर मिल जाएगी। अगर आप योजना से संबंधित पात्रता रखती है तो जल्द से जल्द आवेदन करके योजना का लाभ उठाएं। 

Jharkhand Mukhymantri Maiya Samman Yojana के लाभ

  • झारखंड मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना के लाभ की बात करें तो ये एक नई योजना है जिससे महिलाओं के उत्थान की उम्मीद की जा सकती है। 
  • झारखंड की गरीब महिलाओं को हर महीने ₹1000 का लाभ दिया जाएगा जिससे महिलाएं अपने छोटे-मोटे खर्चों को पूरा कर सकती हैं। 
  • लाभ सीधे महिलाओं के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा इससे योजना में धोखाधड़ी की संभावनाएं कम हो जाएगी। 
  • इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति,  अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग से संबंध रखने वाली महिलाओं को सीधे तौर पर दिया जाएगा, जिससे वो अपनी बुनियादी ज़रूरतें पूरी कर सकती हैं। 

Maiya Samman Yojana की पात्रता

  • Maiya Samman Yojana 2024 की पात्रता रखने वाली महिलाएं ही इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। 
  • इस योजना का लाभ केवल झारखंड राज्य की निवासी गरीब महिला को ही दिया जाएगा। 
  • योजना का लाभ लेने के लिए महिला की उम्र 21 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  • 3 अगस्त से 10 अगस्त के बीच पंचायत स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे जिसमें महिलाओं को जाकर योजना का आवेदन फॉर्म जमा करना है। इसके बाद आवेदन की सत्यता की जांच शुरू हो जाएगी। 
  • ऐसी महिलाएं जिनके पास पीला, हरा, गुलाबी या नारंगी राशन कार्ड है, वो इस योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं। 
  • योजना के तहत लगने वाले दस्तावेज राशन कार्ड, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और बैंक पासबुक आवेदन के समय जरूर होने चाहिए। 

कैसे करें आवेदन

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करना है। 
  • आवेदन पत्र आपके सामने खुलकर आ जाएगा, वहां दिए गए डाउनलोड पर क्लिक करके आवेदन पत्र को डाउनलोड कर देना है। 
  • आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंटआउट निकलवा कर आपको अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में विकसित करना है। 
  • दिए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन पर भरना है और संबंधित दस्तावेजों को अटैच करना है और अपने ग्राम पंचायत या आंगनबाड़ी केंद्र पर जमा कर देना है। 
  • इस समय ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर का आयोजन किया गया है वहां भी आप आवेदन जाकर जमा कर सकते हैं अधिकारी की तरफ से आपके आवेदन की समीक्षा की जाएगी और योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण कराया जाएगा। इसके बाद आपको आवेदन की रसीद भी दी जाएगी। 
  • जब आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तब उन महिलाओं को Maiya Samman Yojana का लाभ दिया जाएगा जो इस योजना के तहत पात्रता रखती हैं। 

Shailja is a writer, blogger & a content curator by profession. In addition, Shailja also worked as a translator. She thinks that writing is a way to express your thoughts; it is the best way to convey your thoughts to lots of people at one time. Along with all these she is also pursuing the full-time job of motherhood.

Leave a Comment